Pages

Friday, October 23, 2015

भविष्य क्या हैं ?

भविष्य क्या हैं ?
What is future?
भविष्य हमारे द्वारा लिए गए फैसलों का परिणाम होता हैं। 
आज मैं नयी रिलीज़ मूवी भाग जॉनी भाग देख रहा था।  मूवी के मुख्य किरदार जॉनी को कोई निर्णय लेने से पहले अच्छे और बुरे निर्णय लेने के कारण होने वाली घटनाओं को स्पष्ट दिखाने के बाद कहा की -
देखा जॉनी भविष्य हमारे दुआरा लिए गए निर्णयों का नतीजा होता हैं।
बस तभी से ये शब्द माथे में बार - बार गूंज रहे हैं।  मैंने आज इन शब्दों को अपने सबसे बेहतर फोटो के साथ फेसबुक और व्हाट्सऐप पर पोस्ट भी किया हैं। 
ये बिलकुल सत्य है की वर्तमान में लिए गए हमारे निर्णय ही हमारा बेहतर, निम्न, बैड या गुड डेज बनाते हैं। 
हॉलीवुड की मूवी फाइनल डेस्टिनेशन की सभी मूवीज में होने वाली घटनाओं के संकेत पहले से ही मिलने की बात पर ध्यानाकर्षण करती हैं। 
स्पाइडर मेन के अंतिम सीन में स्पाइडर मेन अपने मरते हुए दोस्त को कहता है की समय कितना ही कठिन और परिस्थितियां कितनी ही विपरीत क्यों न हो अच्छा या बुरा निर्णय लेना केवल हमने स्वंय ही लेना होता हैं। 
कई बार ऐसा लगता हैं की उपरोक्त तीनों को छूती हुयी जब भी कोई घटना मेरे जीवन में घटती है तब इसी प्रकार से कोई संकेत भी सामने आ जाता है और मेरे जीवन का मुख्य निर्णायक बन जाता है।  पिछले 6 - 7 साल से इसप्रकार के संकेत मुझे अनेक अवसरों पर सही निर्णय लेने की क्षमता देने का प्रयास करते हैं।  मैं इन संकेतो को घटना से पहले या बाद में कई बार महसूस कर चूका हूँ। 
ऐसा नहीं है की मुझे संकेतो को पहचानने की कला आती है बस जब घटनाएँ घटती हैं तब अपने आप आभास हो जाता है। मैंने वर्ष 2015 में अभी तक कई अहम निर्णय लिए है जिनके कुछ सकारात्मक नतीजे दिखाई देने शुरू हो चुके है और इस माह के जाते - जाते अपनी जिंदगी के सबसे अहम निर्णयों में से एक - दो जरूर लेने हैं। जिनके लिए मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था।  
आज की मूवी ने शायद सही निर्णय लेकर राह चुनने का संकेत दे दिया है। 
नरेश लाम्बा ------------